इजराइल का इकलौता ओलम्पिक स्वर्ण पदक विजेता बेचेगा अपना पदक
इजराइल का इकलौता ओलम्पिक स्वर्ण पदक विजेता बेचेगा अपना पदक

जेरूसलम: इजराइल के लिए ओलम्पिक में अभी तक का एकमात्र स्वर्ण पदक जीतने वाले गाल फ्रिडमैन ने अपने पदक की नीलामी करने की घोषणा की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रिडमैन (43) ने अपनी फेसबुक वाल पर लिखा है, मैं ईबे एक्सपर्ट की तलाश कर रहा हूं जो एक बेहद ही खास और इजराइल में मिलने वाले एकमात्र सामान की नीलामी करा सके।
फ्रिडमैन ने यह पदक सर्फि ग में जीता था। वह पदक के साथ अपने उस विंडसर्फर को भी बेचना चाहते हैं जिसके साथ उन्होंने 2004 ओलम्पिक खेलों में यह तमगा हासिल किया था। इस स्वर्ण से पहले वह 1996 में एटलांटा में कांस्य पदक जीत चुके थे। स्वर्ण जीतने के बाद उन्हें इजराइल ओलम्पिक समिति तथा प्रायोजकों से काफी पुरस्कार मिले थे, लेकिन उन्हें इसका 50 फीसदी टैक्स में अदा करना पड़ा था। 2005 में उनका स्वर्ण पदक चोरी हो गया था। सात दिन बाद यह पदक जंगल में सात साल की एक लडक़ी के पास मिला था।
पदक चोरी होने के बाद फ्रिडमैन ने लिखा था, इस पदक की कोई भी कीमत नहीं लगा सकता, मैं कितना दुखी हूं, इस बात को बता नहीं सकता। पदक मिलने पर उन्होंने कहा था कि ऐसा अहसास हो रहा है जैसे पदक अभी जीता हो। 2008 में फ्रिडमैन ने संन्यास ले लिया था और विंडसर्फर कोचिंग में कदम रख दिया था। इसके साथ ही वह कई बार माउंटेन बाइक्स में प्रतिस्पर्धा करते देखे जाने लगे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here