कोलकाता :डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्युनिकेशंस (डीओटी) ने नए सब्सक्राइबर्स के वेरिफिकेशन के लिए ऑल्टरनेट डिजिटल प्रोसेस अपनाने की खातिर पांच नवंबर की डेडलाइन आगे बढ़ाने की टेलिकॉम कंपनियों की रिच्ेस्ट खारिज कर दी है। हालांकि वोडाफोन आइडिया, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो ने कुछ सर्कल्स के लिए नया ऑथेंटिकेशन सिस्टम लागू करना शुरू कर दिया है। टेलिकॉम कंपनियों का कहना है कि उनके यहां वेरिफिकेशन का ऑल्टरनेट ऑप्शन धीरे-धीरे लागू किया जा रहा है, लेकिन वे आधार बेस्ड इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर (ई-केवाईसी) भी यूज कर रही हैं।
ऑल्टरनेटिव डिजिटल प्रोसेस में कस्टमर एच्जििशन फॉर्म को सब्सक्राइबर्स के लाइव फोटोग्राफ, ऐड्रेस और आइडेंटिटी प्रूफ की स्कैन इमेज के साथ एंबेड किया जा सकता है, जिससे समूचा प्रोसेस पेपरलेस हो जाएगा। डीओटी के अधिकारी ने कहा, एक्सटेंशन पर फैसला हम नहीं कर सकते। अगर ऑपरेटर एक्सटेंशन चाहते हैं, तो वह उन्हें यूआईडीएआई से ही मिलेगा। हम तो सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन कर रहे हैं। इस बारे में चर्चा के लिए डीओटी और टेलीकॉम कंपनियों के प्रतिनिधियों की बैठक हो सकती है। यूआईडीएआई सरकार के लिए आधार प्रॉजेक्ट चलाती है।
टेलिकॉम कंपनियों ने पिछले हफ्ते इंडस्ट्री बॉडी सीओएआई के जरिए डीओटी से ऑल्टरनेट डिजिटल केवाईसी सिस्टम लागू कराने के लिए तय डेडलाइन को 15 दिन बढ़ाने का अनुरोध किया था। उन्होंने रिच्ेस्ट की थी कि तब तक के लिए उन्हें आधार बेस्ड ऑथेंटिकेशन प्रोसेस अपनाने की इजाजत दी जाए। टेलिकॉम कंपनियों का कहना है कि सर्विस प्रोवाइडर्स नए डिजिटल प्रोसेस का कॉन्सेप्ट का प्रूफ 5 नवंबर तक सबमिट करेंगे, लेकिन तब तक के लिए आधार बेस्ड ई-केवाईसी रोकना सही नहीं होगा। ऑपरेटरों को लाखों रिटेल स्टोर्स तक जाना होगा जिनमें बहुत से दूर दराज के इलाकों में हैं, इसलिए उन्हें ज्यादा वक्त की जरूरत होगी।
ऐसा लगता है कि डीओटी ने उनकी रिच्ेस्ट खारिज कर दी है। हाल में कारोबार शुरू करने वाली टेलीकॉम कंपनी ने सोमवार को बयान जारी कर कहा, नया डिजिटल केवाईसी प्रोसेस लाइव है और उसे देशभर में लागू किया जा रहा है। डीओटी के दिशा निर्देशों के मुताबिक डिटिल अनंतिम रूप से केवाईसी लागू किया जा सकता है और देश की दिग्गज टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर वोडाफोन आइडिया ने इसकी पहल की है। सूत्रों ने बताया कि वोडाफोन आइडिया डीओटी को पहले ही दो बार डेमो दे चुकी है और उसने यूआईडीएआई सहित सभी स्टेकहोल्डर्स के साथ प्रोसेस के डिटेल शेयर किए हैं।
इंडस्ट्री के एक सीनियर एग्जिक्यूटिव ने कहा, एयरटेल ने दिल्ली, यूपी ईस्ट और यूपी वेस्ट सहित 6-7 मार्केट में नए कस्टमर्स की ऑनबोर्डिंग के लिए ऑल्टरनेट डिजिटल प्रोसेस शुरू किया है। वह इस प्रोसेस को तेजी से सभी सर्किल में लागू करेगी। भारती एयरटेल और रिलायंस जियो को ऑल्टरनेट डिजिटल प्रोसेस पर कमेंट के लिए ईमेल भेजा गया था, जिसका जवाब खबर लिखे जाने तक नहीं मिल पाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here