किम जोंग उन जल्द ही सोल की यात्रा करेंगे: दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति
किम जोंग उन जल्द ही सोल की यात्रा करेंगे: दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति

सोल : वर्षों से दुश्मनी निभा रहे उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के रिश्ते अब सुधरने लगे हैं। हाल में दोनों देशों के राष्ट्रपतियों की मुलाकात के बाद से क्षेत्र से शांतिपूर्ण खबरें आ रही हैं। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई इन ने कहा है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन जल्द ही सोल की यात्रा करेंगे। आपको बता दें कि 6 महीने पहले के हालात ऐसे थे कि हर रोज कोरियाई क्षेत्र से परमाणु हमले की धमकी और युद्धाभ्यास की ही खबरें आती थीं। अब किम न सिर्फ पड़ोसी देश के राष्ट्रपति से मिल चुके हैं बल्कि अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से भी मुलाकात के बाद उनके रिश्ते सुधरे हैं।
मून ने संसद में बृहस्पतिवार को अर्थव्यवस्था पर दिए गए भाषण के दौरान यात्रा के बारे में और कोई ब्योरा नहीं दिया। मून पहले भी कह चुके हैं कि सितंबर में जब प्योंगयांग में नेताओं के बीच मुलाकात हुई थी तो किम ने उनसे कहा था कि वह इस वर्ष सोल आएंगे।
फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि क्या मून अपनी पिछली बात को ही दोहरा रहे थे या उनके पास किम के दौरे के बारे में नया विवरण है। मून ने यह भी कहा कि उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच दूसरी शिखर बैठक जल्द होगी। उन्होंने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के उत्तर कोरिया की यात्रा करने की उम्मीद है और किम शीघ्र रूस की भी यात्रा करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here