पश्चिम बंगाल में बीजेपी की तीन बड़ी रथ यात्राएं

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों और 2019 लोकसभा चुनावों को देखते हुए राज्य के पूर्वी हिस्सों में तीन बड़ी रथ यात्राएं निकालने की रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है ताकि मतदाताओं तक अधिक से अधिक पहुंच बनाई जा सके. बीजेपी सूत्रों के अनुसार तीन रथ यात्राओं को शुरू करने की रणनीति बनाई जा चुकी है और ये तीन दिसंबर( उत्तर बंगाल ,कूच बिहार) पांच दिसंबर(बंगाल की खाड़ी) और सात दिसंबर( तारापीठ, बीरभूम जिला) में की जाएंगी. इन यात्राआें के संचालन का जिम्मा भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्य प्रभारी अरविंद मेनन को दिया जाएगा.

एक अन्य सूत्र ने बताया कि इन तीनों यात्राओं में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के हिस्सा लेने की पूरी उम्मीदें हैं और इस मामले में श्री मेनन कोलकाता में सोमवार और मंगलवार को रथ यात्राओं के बारे में महत्वपूर्ण रणनीति पर चर्चा करेंगें. इस बैठक में राज्य के तीनों शीर्ष नेताओं मुकुल राय, दिलीप घोष और राहुल सिन्हा के हिस्सा लेने की उम्मीद हैं.

इस आशय की भी रिपोर्टें है कि तृणमूल कांग्रेस इन रथयात्राओं की राह में रोड़े अटका सकती हैं और यह बैठक इसलिए बुलाई गई है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अगर ऐसी काेई स्थिति आती है तो उससे कैसे निपटा जाए. पार्टी सूत्रों ने बताया कि त्रिपुरा में भाजपा के प्रयोग काफी सफल रहे है और अब पश्चिम बंगाल में भी यही रणनीति अपनाई जाएगी क्योंकि राज्य की 42 लोकसभा सीटों का खास महत्व है. राज्य में इस समय भाजपा के दो सांसद हैं और श्री शाह ने आगामी लोकसभा चुनावों में कम से कम 22 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *