पंचकूला : प्रो रेसलिंग लीग (पीडब्ल्यूएल) के चौथे सीजन से लीग में पदार्पण कर रही एमपी योद्धा ने कप्तान पूजा ढांडा के शानदार प्रदर्शन के दम पर मंगलवार को दिल्ली सुल्तांस को 4-3 से हरा लीग में अपनी पहली जीत दर्ज की है। यहां ताऊ देवीलाल स्टेडियम में खेले गए मैच में के 57 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में पूजा ने दिल्ली की मजबूत रोमानियाई पहलवान कैथेरिना झय्देचिव्सका को 6-0 के अंतर से हराया। पूजा मैट पर उतरीं, तब उनकी टीम 2-3 से पिछड़ रही थी और उनकी जीत से टाई का अंतिम मैच निर्णायक बन गया।
अंतिम मुकाबले (57 किलो भारवर्ग) में रियो ओलम्पिक गेम्स में शिरकत कर चुके संदीप तोमर ने दिल्ली सुल्तांस के राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता पंकज की शुरुआती चुनौती पर काबू पाते 9-7 से निर्णायक मुकाबले जीत लिया। एमपी के योद्धा संदीप के लिए यह जीत आसान नहीं रही, क्योंकि पंकज ने उन्हें कड़ी टक्कर दी। लेकिन यह संदीप का अनुभव ही था, जो जीत में अहम साबित हुआ।
दिन का पहला मैच पूर्व नेशनल चैम्पियन दीपक और मौजूदा विजेता प्रवीण के बीच था। 86 किलोग्राम वर्ग के इस संघर्षपूर्ण मुकाबले में दिल्ली के पहलवान प्रवीण पहले राउंड के बाद एक अंक से आगे थे, लेकिन ब्रेक के बाद एमपी योद्धा के लिए खेल रहे दीपक सात अंक बटोर कर आसान जीत की बढ़ रहे थे। प्रवीण ने शानदार वापसी करते हुए मुकाबला खत्म होने तक स्कोर 7-7 से बराबर कर दिया लेकिन तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर दीपक विजेता बने और एमपी योद्धा 1-0 से आगे हो गई।
महिला वर्ग के 53 किलोग्राम भारवर्ग में अंडर-23 वल्र्ड चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता रितू फोगाट पहले राउंड में दिल्ली सुल्तांस की राष्ट्रीय चैम्पियन पिंकी के खिलाफ 0-1 से पिछड़ रही थीं। ब्रेक के बाद रितू ने कड़ा मुकाबला करते हुए दूसरे राउंड के मध्य तक 3-1 से बढ़त बना ली थी। लेकिन पिंकी ने शानदार वापसी करते हुए रितू को दबोच लिया और मुकाबला 5-3 से जीत लिया। पिंकी की जीत से दिल्ली सुल्तांस 1-1 की बराबर पर आ गए।
2017-18 वल्र्ड मिलिटरी चैम्पियनशिप के गोल्ड मेडलिस्ट रूसी पहलवान खेतिक त्साबोलोव ने दिन का तीसरा मुकाबला आसानी से जीतकर दिल्ली को 2-1 से आगे कर दिया। 74 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में रूसी पहलवान ने यक्रेन की प्रतिद्वंद्वी वासिल मिखाइलोव पर 17-2 की बढ़त ले ली थी और तब रेफरी ने तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर उन्हें विजेता घोषित किया।
महिला 76 किलोग्राम भारवर्ग में दो विदेशी पहलवान उतरीं। दिल्ली सुल्तांस की यूक्रेन की पहलवान अनास्तासिया शुस्तवा ने कोलंबियाई पहलवान आंद्रेइया ओलाया को एक मिनट से कम समय में दो बार पटखनी देकर आसान जीत हासिल की। अनास्तासिया की जीत से दिल्ली की बढ़त 3-1 हो गई।
65 किलोग्राम भारवर्ग की कुश्ती में एमपी योद्धा के विश्व विजेता हाजी एलियेव दिल्ली के सुल्तांस के यूक्रेन के पहलवान आंद्रे विआत्कोवस्की पर भारी पड़े। अजरबैजान के हाजी ने यह मुकाबला 9-2 से जीतकर एमपी योद्धा (2-3) की संभावना को बरकरार रखा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here