राजकोट टेस्ट में डेब्यू करेंगे पृथ्वी शॉ, बीसीसीआई ने घोषित की 12 खिलाडिय़ों की लिस्ट
राजकोट टेस्ट में डेब्यू करेंगे पृथ्वी शॉ, बीसीसीआई ने घोषित की 12 खिलाडिय़ों की लिस्ट

नई दिल्ली: वेस्ट इंडीज के खिलाफ 4 अक्टूबर से राजकोट में होने वाले टेस्ट सीरीज के पहले मैच के लिए भारतीय टीम ने 12 खिलाडिय़ों के नाम की लिस्ट घोषित की है। यह पहला मौका है, जब बीसीसीआई ने किसी भी मैच से एक दिन पहले प्लेइंग इलेवन से संबंधित खिलाडिय़ों पर सीधी बात की। इस लिस्ट में मुंबई के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को शामिल किया गया है। उनका मैच में डेब्यू करना लगभग पक्का है।
युवा पृथ्वी शॉ केएल राहुल के साथ भारतीय पारी का आगाज करेंगे। भारत ने प्रत्येक मैच से पहले अंतिम 12 खिलाडिय़ों को घोषित करने के फैसले को अमली जामा पहनाना शुरू कर दिया है। इसी के तहत बुधवार को उसने 12 खिलाड़ी घोषित कर दिए, जिससे अंतिम एकादश को लेकर होने वाली चर्चाओं पर भी लगभग विराम लग गया।
शॉ को मयंक अग्रवाल पर तरजीह दी गई है। अग्रवाल ने घरेलू क्रिकेट और ‘ए’ टीम की तरफ से ढेरों रन बनाने के बाद टीम में जगह बनाई है। टीम के चयन से साफ है कि भारत पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतरेगा, जिसमें शार्दुल ठाकुर को 12वें खिलाड़ी की भूमिका निभानी पड़ सकती है। रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव के रूप में तीन विशेषज्ञ स्पिनर चुने गए हैं।
मोहम्मद शमी और उमेश यादव तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे। ओवल टेस्ट में अपने पदार्पण पर 56 रन बनाने वाले हनुमा विहारी को टीम में जगह नहीं मिली है। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे, जबकि चोटिल हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में जडेजा निचले क्रम में अहम भूमिका निभाएंगे।
ऐसा है पृथ्वी का प्रदर्शन
18 साल के पृथ्वी शॉ जबरदस्त फॉर्म में हैं। अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले शॉ ने अपने 14 फर्स्ट क्लास मैचों में अबतक 56.72 की शानदार औसत से 1418 रन बनाए हैं. वह 7 शतक और 5 अर्धशतक लगा चुके है। इस बल्लेबाज ने बेंगलुरु में साउथ अफ्रीका-ए के खिलाफ शानदार शतक लगाया था और हाल ही में इंग्लैंड दौरे पर भी पृथ्वी शॉ ने 3 शतक ठोके थे।
भारतीय टीम में ये 12 खिलाड़ी हैं शामिल
पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, आर. अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here