रायपुर : माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने स्वच्छ भारत ई.लर्निंग पोर्टल के माध्यम से पूरे भारत के नगर निगम अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से माइक्रोसॉफ्ट के प्रोजेक्ट संगम ;क्लाउड.आधारितए मोबाइल.फस्र्ट कम्युनिटी लर्निंग प्लेटफॉर्मद्ध का इस कार्य में उपयोग करने के लिए आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ;डवभ्न्।द्ध के साथ भागीदारी की। इस भागीदारी के माध्यम सेए डवभ्न्। ने भारत के 4000 से अधिक शहरों में 110.000 से अधिक नगर निगम कर्मचारियों को सर्वोत्तम स्वच्छता अभ्यास पर सफलतापूर्वक प्रशिक्षण दिया।
स्वच्छ भारत मिशन ;ैठडद्ध देशभर में चलाया जा रहा है एक अभियान हैए जिसका उद्देश्य पूरे भारत के सभी शहरोंए कस्बों और ग्रामीण ग्रामीण इलाकों की गलियोंए सडक़ों एवं अन्य अवसंरचनाओं को साफ.सुथरा व स्वच्छ बनाना है ।

इस अभियान पर सफलतापूर्वक अमल करने के लिएए डवभ्न्। जानकारी के आदान.प्रदान व क्षमता विकास के लिए प्रणालियों का मानकीकरणए केंद्रीकरणए आधुनिकीकरण और स्थापित चाहता थाए ताकि देश भर के शहरों में मौजूद नगरपालिकाओं के हजारों कर्मचारियों व अधिकारियों को इस विषय पर प्रशिक्षण दिया जा सके। क्लाउड संचालित प्रोजेक्ट संगम के इस्तेमाल हेतु माइक्रोसॉफ्ट के साथ भागीदारी ने उत्कृष्ट गुणवत्ता एवं दक्षता के साथ प्रशिक्षण कार्यक्रमों की वृहत पैमाने पर उपलब्धता तथा दूरगामी प्रसार को सक्षम बनाया। संगम प्लेटफॉर्म को राज्य स्वच्छता मिशन के नगरपालिका अधिकारियोंए नगर प्रबंधकों . इंजीनियरोंए प्रशासकोंए क्षेत्रीय पर्यवेक्षकों एवं स्वच्छता से जुड़े कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के लिए डिज़ाइन किया गया थाए ताकि इन अधिकारियों को साधन संपन्न बनाया जाएए आकलन व मूल्यांकन किया जाए तथा उन्हें दी गई प्रशिक्षण को मान्यता दी जाए।


प्रोजेक्ट संगम ने डवभ्न्। को अनुकूलित सामुदायिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का संचालन करनेए इसकी प्रक्रिया पर नजर रखने तथा कार्यक्रम की सभी सामग्रियोंए उपयोगकर्ताओं और विश्लेषिकी का एक ही स्थान से प्रबंधन करने में सक्षम बनायाए जिससे नगर निगम के अधिकारियों का सशक्तिकरण हुआ। इसके जरिए कम बैंडविड्थ वाले उपयोगकर्ताओं को वीडियो.आधारित शिक्षा भी उपलब्ध कराई गईए जिससे स्वच्छ भारत ई.लर्निंग पोर्टल उपयोगकर्ताओं को ऑफ़लाइन माध्यम से सीखने में सहायता मिली।


मौजूदा भागीदारी पर टिप्पणी करते हुए श्री वीण् केण् जिंदलए संयुक्त सचिव एवं राष्ट्रीय मिशन निदेशक . एसबीएम ;यूद्ध ने कहाए ष्बड़े पैमाने पर जनभागीदारी को प्रोत्साहित करने तथा समाज के सभी वर्गों के बीच जागरूकता के प्रसार के जरिए शहरी स्वच्छता के स्तर को बेहतर बनाना ही स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य रहा है। माइक्रोसॉफ्ट के साथ इस भागीदारी ने स्वच्छता के सर्वोत्तम अभ्यास को अपनाने में मदद की है तथा कर्मचारियों को अपने कार्यों को अधिक कुशलता से करने के लिए आवश्यक ज्ञान से लैस किया है। हम पहले ही इस भागीदारी की अभूतपूर्व सफलता का अनुभव कर चुके हैं तथा माइक्रोसॉफ्ट की ओर से उपलब्ध कराई गई तकनीकी सहायता इसका अभिन्न अंग है।


इस अवसर पर श्री अनिल भंसालीए कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष, क्लाउड एंड एआईए माइक्रोसॉफ्ट ने कहा चूंकि विभिन्न भारतीय राज्य स्वच्छ भारत के एक आम मिशन की दिशा में काम कर रहे हैंए इसलिए स्वच्छता की प्रक्रियाओं को मानकीकृत और केंद्रीकृत किए जाने की आवश्यकता है। प्रोजेक्ट संगम कौशल उन्नयन सामग्रियों के साथ नगरपालिका के कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिहाज से आदर्श व उपयुक्त हैए जो अत्यंत सरल एवं आसानी से उपयोग में लाए जाने योग्य हैए साथ ही यह पाठ्यक्रम के उच्च समापन दर और उपस्थिति में वृद्धि को भी सुनिश्चित करता है। इस कार्यक्रम को संगठनों को अपने समस्त लक्षित दर्शकों तक पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उपयोगकर्ता चाहे कोई भी होए संगम पोर्टल सीखने की एक सतत प्रक्रिया के लिए उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। यह इस बात का एक बड़ा उदाहरण है किए संगठनों और व्यक्तियों को जीवन के सभी क्षेत्रों से सशक्त बनाने के लिए अभिनव प्रौद्योगिकी का किस प्रकार उपयोग किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here