न्यू यॉर्क: दुनिया के सबसे अमीर शख्स और एमेजॉनडॉटकॉम इंक के फाउंडर जेफ बेजॉस अपनी पत्नी मैकेंजी से तलाक लेने जा रहे हैं। दोनों ने ट्वीट किया, हमने तलाक लेने का फैसला किया है। हम दोस्त बने रहेंगे। निवेशकों की नजर इस बात पर है कि इस तलाक से एमेजॉन पर बेजॉस के कंट्रोल पर असर पड़ेगा या नहीं। एमेजॉन के प्रॉफिट बनाने की राह पर होने तक बेजॉस निवेशकों का भरोसा कायम रख सकते हैं, लेकिन स्पेस एक्सप्लोरेशन कंपनी ब्लू ओरिजिन सरीखे बेजॉस के प्रोजेक्ट्स पर आंच आ सकती है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, बेजॉस (54) के पास 137 अरब डॉलर (करीब 96 खरब रुपये) की संपत्ति है। एमेजॉन में उनके पास करीब 16 प्रतिशत हिस्सा है। वॉशिंगटन पोस्ट और ब्लू ओरिजिन में भी उनका हिस्सा है।
तलाक होने पर ग्लोबल वेल्थ रैंकिंग बदल सकती है। संपत्ति बराबर-बराबर बंटी तो मैकेंजी (48) को 69 अरब डॉलर की संपत्ति मिल सकती है और वह दुनिया की सबसे अमीर महिला बन जाएंगी। साथ ही, अभी 92.5 अरब डॉलर की संपत्ति वाले माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के को-फाउंडर बिल गेट्स एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन जाएंगे। अक्टूबर 2017 में बेजॉस ने गेट्स को पीछे छोड़ा था।
संपत्ति बराबर बांटने का है नियम
एमेजॉन का हेडच्ॉर्टर वॉशिंगटन में है और वहां बेजॉस दंपती का एक घर है। वहां की फैमिली लॉ फर्म मैकिनले इरविन की वेबसाइट के मुताबिक, वॉशिंगटन में नियम है कि तलाक के लिए अगर समझौता न हो पाए तो विवाह के दौरान हासिल पूरी प्रॉपर्टी और कर्ज की देनदारी को कोर्ट बराबर-बराबर बांट देगा। हालांकि मैकिनले की ही पार्टनर जेनिफर पेसीनो ने कहा कि अमीर लोग प्राय: जज के पास जाने से पहले संपत्ति बांटने का फॉर्मूला तय कर लेते हैं।
दोस्त की पत्नी के इश्क में बेजॉस
द इंचयरर और न्यू यॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट्स के मुताबिक, बेजॉस अभी हॉलीवुड के टैलेंट एजेंट और उनके दोस्त पैट्रिक वाइटसेल की पत्नी लॉरेन सांचेज के इश्क में गिरफ्तार हैं। सांचेज टीवी एंकर रह चुकी हैं। वह हेलिकॉप्टर पायलट भी हैं। न्यूयॉर्क पोस्ट ने बताया कि सांचेज और वाइटसेल अलग हो चुके हैं। बेजॉस के एक करीबी शख्स ने बताया कि मैकेंजी को पता था कि तलाक से पहले उनसे अलग रहने के दौरान उनके पति सांचेज के साथ डेटिंग कर रहे थे।
1993 में हुई थी जेफ और मैकेंजी की शादी
वॉग को 2013 में दिए गए इंटरव्यू के अनुसार, बेजॉस और मैकेंजी की मुलाकात न्यूयॉर्क के हेज फंड डी ई शॉ में हुई थी। वहां एक पद के लिए मैकेंजी का पहला इंटरव्यू बेजॉस ने ही लिया था। फिर वहीं दोनों अगल-बगल के ऑफिसों में काम करने लगे। 1993 में उन्होंने शादी की और फिर सालभर बाद सिएटल में बेजॉस ने एमेजॉन की शुरुआत की थी। बेजॉस-मैकेंजी के चार बच्चे हैं।
बेजॉस पत्नी से अपने मजबूत रिश्ते का प्राय: जिक्र करते रहते थे। उन्होंने कहा था कि जब वह सिंगल थे तो ऐसा पार्टनर मिलने के बारे में सोचा करते थे जो उन्हें थर्ड वर्ल्ड प्रिजन से बाहर निकाले और मैकेंजी बिल्कुल ऐसी ही साबित हुईं।
मुश्किलों में मैकेंजी ने दिया साथ
मैकेंजी लेखिका भी हैं। शुरुआती वर्षों में उन्होंने कंपनी में अहम रोल निभाया था। ब्लूमबर्ग के सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर ब्रैड स्टोन ने बेजॉस की बायोग्राफी लिखी है, जिसका 2013 में रिव्यू करते हुए मैकेंजी ने लिखा है, उन्होंने (बेजॉस) जब बिजनस प्लान बनाया था, तब मैं उनके साथ थी। मैकेंजी ने लिखा था, एमेजॉन के शुरुआती वर्षों में मैंने उनके और कई दूसरे लोगों के साथ कन्वर्टेड गराज, बेसमेंट वेयरहाउस, बार्बेक्यू की गंध से भरे ऑफिसों और क्रिसमस के भीड़-भड़क्के वाले डिस्ट्रीब्यूशन सेंटरों में काम किया था। बाद के दिनों में कंपनी में उनकी मौजूदगी कम होती गई। बेजॉस के करीबियों के मुताबिक, बेजॉस के मशहूर हो जाने के बाद मैकेंजी ने अपनी प्राइवेसी बनाए रखी। उन्होंने कहा कि मैकेंजी ने शुरुआती दिनों में बेजॉस और एमेजॉन का हौसला बढ़ाया और मुश्किल वक्त में साथ दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here