चक्रवाती तूफान डे पहुंचा ओडिशा

भुवनेश्वर : चक्रवात डे शुक्रवार की सुबह ओडिशा में गोपालपुर के पास समुद्री तट को पार कर गया, जिससे राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होने के साथ तेज हवाएं चल रहीं हैं।
भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक एचआर विश्वास ने बताया कि उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान डे 23 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ गया है और शुक्रवार सुबह दक्षिण ओडिशा तथा गोपालपुर के पास पड़ोसी राज्य आंध्रप्रदेश के तट को पार गया है। उन्होंने बताया कि यह पश्चिम-उत्तर पश्चिमोत्तर दिशा की ओर बढ़ता रहेगा और कमजोर हो जाएगा। चक्रवाती तूफान से गजपति, गंजम,पुरी,रायगढ़, कालाहांड़ी,कोरापुट, मल्कानगिरी,नवरंगापुर जिलों के कुछ स्थानों में भारी बारिश जारी है। इन इलाकों में बारिश और तेज हवाएं अगले 24 घंटे तक जारी रहेंगी।
मौसम विभाग के अनुसार इसके प्रभाव से रायगढ़, कालाहांड़ी,कोरापुट और नवरंगापुर जिलों में कई स्थानों पर शनिवार तक भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटो तक दक्षिण ओडिशा तट पर 60-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी आने की चेतावनी दी है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार ने तटीय जिलों और कई विभागों के अधिकारियों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।
इससे पहले, गुरुवार को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक बैठक कर अधिकारियों को स्थिति पर करीबी नजर रखने और इससे किसी के हताहत नहीं होने को सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने के निर्देश दिए थे। उन्होंने पर्याप्त राहत सामग्री तैयार रखने के भी निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *