कंपनियों और बैंकों से आधार डेटा डिलीट करने को कह सकते हैं आप
कंपनियों और बैंकों से आधार डेटा डिलीट करने को कह सकते हैं आप

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आधार को लेकर तमाम अनिश्चितताएं दूर हो गई हैं। ऐसे में अब आप टेलिकॉम कंपनियों, बैंकों, म्यूचुअल फंडों और इंश्योरेंस कंपनियों के रेकॉर्ड में दर्ज अपनी सूचनाओं को डिलीट करने को कह सकते हैं। पहले कानूनी स्पष्टता न होने के कारण इन संस्थानों ने बायॉमीट्रिक और दूसरी डीटेल्स मांगी थी। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है कि प्राइवेट कंपनियों के साथ आधार लिंकेज अनिवार्य नहीं है।
ऐसे में अब ग्राहकों को यह अधिकार मिल गया है कि वे अपनी डीटेल्स को हटाने या डिलीट करने की मांग कर सकते हैं। हालांकि अगर कोई ऐसी मांग करता है तो उसे पहचान पत्र के तौर पर पासपोर्ट, वोटर आईडी और बैंक स्टेटमेंट देने की जरूरत पड़ सकती है। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब कोई भी अपने आधार डीटेल्स को डिलीट करवा सकता है।
उन्होंने यह भी कहा कि इस बात को स्पष्ट करने की जरूरत है और तमाम लिंकेज से डील करनेवाले संबंधित मंत्रालयों द्वारा इस बारे में जानकारी देने की भी जरूरत होगी। अधिकारी ने बताया, जैसे वोडाफोन-आइडिया, एयरटेल और रिलायंस जियो जैसी टेलिकॉम कंपनियों के साथ आपका जो डेटा स्टोर है, उसे डिलीट करने को लेकर टेलिकॉम मिनिस्ट्री द्वारा निर्देश जारी होने चाहिए। इसी प्रकार से आरबीआई या वित्त मंत्रालय बैंकों या वित्तीय संस्थानों में दर्ज आधार डीटेल्स के बारे में निर्देश देगा।
उधर, मोबाइल ऑपरेटर्स असोसिएशन (सीओएआई) के महानिदेशक राजन मैथ्यू ने कहा कि टेलिकॉम कंपनियां सरकार से निर्देश मिलने का इंतजार करेंगी। मैथ्यू ने कहा, हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पूरी तरह से लागू करेंगे। अभी टेलिकॉम मिनिस्ट्री से स्पष्टीकरण का इंतजार कर रहे हैं।
ऐसे कराइए डीलिंक
अगर अपने डिजिटल वॉलिट और बैंक से आधार लिंक करा रखा है, तो आपको डेटा सिक्यॉरिटी को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। आप बहुत ही आसान तरीके से इसे डीलिंक कर सकते हैं। आपने बैंक से आधार लिंक करा रखा है, तो आपको बैंक जाना पड़ेगा क्योंकि आप इसे ऑनलाइन डीलिंक नहीं करा सकते हैं। बैंक जाकर आप कस्टमर केयर से ‘अनलिंक आधार’ का फॉर्म लें और उसे भरकर जमा कराएं। 48 घंटे के अंदर आपके बैंक अकाउंट से आधार डीलिंक हो जाएगा। आप बैंक को कॉल करके भी इसके बारे में पूछ सकते हैं।
पेटीएम से ऐसे कराएं आधार डीलिंक
अगर आपने पेटीएम से आधार लिंक करा रखा है, तो कस्टमर केयर नंबर 01204456456 पर कॉल करें और उनसे कहें कि वे आपको आधार अनलिंक कराने से जुड़ा ईमेल भेजें। इसके बाद आपको पेटीएम का ईमेल मिलेगा, जिसमें आपको आधार की एक सॉफ्ट कॉपी अटैच करने को कहा जाएगा। इसके बाद आपको एक मेल आएगा, जिसमें कहा जाएगा कि आपका आधार अगले 72 घंटे में पेटीएम वॉलिट से डीलिंक हो जाएगा। आप 3 दिन बाद चेक कर सकते हैं कि आधार डीलिंक हुआ कि नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here